Friday, March 8, 2013

या देवी सर्वभूतेषु ...

मातृभूमि और मातृभाषा से जुड़े रहने के उद्देश्य से केबल का भारतीय पैकेज लिया हुआ था। जो चैनल, जब खोलो तब या तो सास, ननद बहू एक दूसरे के खिलाफ षड्यंत्र रचती नज़र आती थीं या कोई पीर, तांत्रिक, बाबा अपनी जादुई कृपा बरसाते दिखते थे। ज़ी के अंतर्राष्ट्रीय संस्करण पर तो हिन्दी समाचारों का भी चुनाव, प्रस्तुति, वाचन, भाषा आदि हर स्तर पर इतना बुरा हाल था कि हर समाचार कार्यक्रम के बाद रक्त का दवाब शायद बढ़ ही जाता होगा। अब ढलती उम्र में स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी ज़रूरी है, सो न चाहते हुए भी इन अति-निम्न-स्तरीय चैनलों का पत्ता काटना ही पड़ा।

लेकिन टीवी बंद कर देने भर से दुर्घटनाएँ तो नहीं रुकतीं। समाचार बंद नहीं होते। दूसरा पक्ष यह भी है कि समाचार का मतलब मीडिया और सोशल मीडिया के परोसे विज्ञापन भर भी नहीं होता। समाचारों के व्यवसायीकरण के बाद जिन विषयों में आपकी रुचि है, जो घटना आपको उद्वेलित करती है उसके बारे में आपको पता ही नहीं लगता है जब तक कि समाचार-व्यवसायियों के लिए उस घटना की कोई बाजारू-कीमत (मार्केट वैल्यू) न हो।

न जाने कितनी ही खबरें हमारे पास आने से पहले ही अंग्रेज़ीनुमा हिन्दी में आँय-बाँय कहने वाले टीवी समाचार-निर्माताओं के पेपरवेट तले दाब दी जाती हैं। आज महिला दिवस पर इनमें से कुछ खबरों का संघर्ष स्वाभाविक है ताकि हम साल में कम से कम एक दिन यह सोचें कि हमारा देश, हमारा समाज जा किधर रहा है।

एक जोड़ा पर और असीमित आकाश
दिसंबर में दिल्ली में हुए बलात्कार और हत्याकांड ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था लेकिन देश की नारियां रोज़ ही अनेक कठिनाइयों से गुजरती हैं। कुछ तो बहादुरी से मुक़ाबला करते जान दे देती हैं, कुछ जीती हैं इस उम्मीद में कि कल आज से बेहतर होगा और कुछ ऐसे टूटती हैं कि अपनी जान खुद ही दे देती हैं। कौन बनेगा करोड़पति में आ चुकीं झारखंड की सोनाली को मुहल्ले के गुंडों की अनुचित हरकतों का विरोध करने की कीमत तेज़ाब से अपना चेहरा और दृष्टि खोकर चुकानी पड़ी थी। मामला स्पष्ट था फिर भी उनके पिता को अपना पक्ष रखने के लिए अनगिनत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। यहाँ तक कि सोनाली ने एक बार सरकार से इच्छामृत्यु की अपील भी कर डाली थी। लेकिन कई मामले सोनाली जैसे साफ नहीं होते। केरल के कुन्नूर की निवासी माँ-बेटी सुल्फजा (58) और सरीना (23) इस साल जनवरी में अजमेर स्थित ख़्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह की गर्म खौलती विशाल कढाही 'छोटी देग' में कूद गई थीं। काफी प्रयासों के बाद भी वे दोनों केवल तीन दिन तक जीवित रहीं। परिवार में एक पिता-पुत्र भी हैं जो घटनास्थल पर नहीं थे। गरीबी, और अवसाद के अलावा इस परिवार के बारे में अधिक कुछ भी पता नहीं लगा।

बेघर बच्चों की दुर्गति की खबरें तो अक्सर पढ़ने को मिलती थीं लेकिन अब घरेलू नौकरी के नाम पर लड़कियों की तस्करी और फिर महानगरों में उनका शोषण भी सामान्य होता जा रहा लग रहा है। पिछले साल अपनी तेरह वर्षीया नौकरानी को द्वारका (दिल्ली) के घर में बाहर से बंद करके विदेशयात्रा पर चले जाने वाले डॉक्टर की बात तो आपको याद होगी ही। हरियाणा में रोहतक के बहुचर्चित अपना घर मामले में सौ से अधिक बालिकाओं के संस्थागत यौन शोषण में घर की कर्ता-धर्ता जसवंती और अन्य अनेक सरकारी-असरकारी लोगों की गँठजोड़ के आसार दिखते हैं।

नेपाल से लाई गई 12 वर्षीय घरेलू नौकरानी को आठ महीने तक प्रताड़ित करने के मामले में 42 वर्षीय फिल्म अभिनेत्री हुमा खान को दिसंबर 2012 मे सजा सुनाई गई। हुमा के सहआरोपी शमीउद्दीन शेख पर उस बालिका के साथ कई बार दुराचार करने का आरोप था लेकिन सबूतों के अभाव में शमीउद्दीन बरी हो गया।

भारत में छेड़छाड़, दहेज-हत्या, प्रताड़न जैसे अपराधों के अलावा महिलाओं की खरीद-बेच भी एक गंभीर समस्या है जिसके तार अंतर्राष्ट्रीय तस्करों, जिहादियों, आतंकवादियों के गिरोहों और भ्रष्ट सरकारी कर्मचारियों के धृष्ट गँठजोड़ के सहारे अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश तक फैले हुए हैं।

लेकिन यह अमानवीयता दक्षिण एशिया तक सीमित नहीं। इस अपसंस्कृति का निर्यात भारत उपमहाद्वीप के बाहर भी हो रहा है। भारतीय नारी विदेश में भी अबला बनाई जा रही है। सन 2007 में न्यूयॉर्क की पुलिस ने सुगंध का व्यापार करने वाले भारतीय मूल के करोड़पति दंपति महेंद्र मुरलीधर सभनानी और वर्षा सभनानी को अपने घर में इंडोनेशियाई मूल की दो महिलाओं को कई सालों तक गुलामों की तरह बंदी बनाकर रखने, बेगार लेने और प्रताड़ित करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इन महिलाओं को बात-बेबात मारा-पीटा जाता था, कभी बार-बार ठंडे पानी से नहाने को मजबूर किया गया तो कभी बहुत-सी मिर्च फाँकने पर। इन दोनों को न तो वेतन मिलता था और न ही घर से बाहर निकलने की आज़ादी थी। एक दिन एक महिला किसी तरह भागकर फटे कपड़ों में बाहर घूमती दिखी। किसी चौकन्ने नागरिक ने गड़बड़ी भाँपकर पुलिस को सूचना दी, तब सारा मामला खुला। ये महिलाएं पर्यटक वीसा पर अमेरिका आई थीं और उनके पासपोर्ट सभानानी परिवार के कब्जे में थे।

अवैध कागजातों के जरिये ही अलबनी (न्यू यॉर्क राज्य) लाई गई वलसम्मा मथाई को एक विशाल महल के भारतीय मूल के मालिकों की रोज़ 17 घंटे तक सेवा करने के एवज में सोने के लिए एक बड़ी अलमारी मिली थी। उनके हिस्से में न छुट्टी के लिए कोई दिन था और न ही उस घर को छोड़कर जाने की आज्ञा। महल की मालकिन "ऐनी जॉर्ज" ने अदालत में अपने को बेकसूर बताते हुए कहा कि निजी हैलिकॉप्टर दुर्घटना में मरे अपने पति की गतिविधियों के बारे में उसे कुछ पता नहीं है। कोई स्वतंत्र निर्णय लेने पर पति तो उसकी पिटाई ही करता था।

हैदराबाद से अवैध रूप से लंडन ले जाई गई उस भारतीय महिला की कहानी और भी दुखद है जिसे समान परिस्थितियों में तीन परिवारों शमीनीयूसूफ़-अलीमुद्दीन, शहनाज़-एनकार्टा, शशि-बलराम ने न केवल आर्थिक-श्रम शोषण किया बल्कि उनका यौन शोषण भी होता रहा।

ऐसा भी नहीं है कि इस प्रकार के अपराधों में केवल अनिवासियों का नाम आया हो। भारत सरकार के उच्च पदों पर रहने वाले लोगों पर भी विदेशों में इस प्रकार के शोषण के आरोप लगते रहे हैं। न्यूयॉर्क में भारत के वाणिज्यदूत प्रभु दयाल का मामला भी वैसा ही है। उन पर पैंतालीस वर्षीया संतोष भारद्वाज ने रोज़ाना, हफ़्ते के सातों दिन, करीब 15 घंटों तक घर का काम करने पर मजबूर करने और न्यायिक न्यूनतम ($7.5 डॉलर प्रति घंटा) से भी कम वेतन (एक डॉलर) देने का मुक़दमा न्यूयॉर्क की संघीय अदालत में दायर किया है, जिसमें प्रभु दयाल के साथ उनकी पत्नी चांदनी औऱ बेटी अकांक्षा का नाम भी शामिल है। कम वेतन, अधिक काम के अतिरिक्त उन्हें एक छोटी सी कोठारी में ही सोना पड़ता था। सन 2011 में एक दिन जब प्रभु दयाल किसी मीटिंग में थे और उनकी पत्नी सो रही थीं, संतोष मौक़ा पाकर उनके घर से निकल भागीं और पुलिस के पास पहुँचीं। मज़े कि बात यह है कि इस मुकदमे के दौरान प्रभु दयाल के परिवार के वकील रवि बत्रा के नेतृत्व में 100 भारतीयों ने प्रभु दयाल के समर्थन में प्रदर्शन भी किया। इनका कहना था कि भारतीय समुदाय किसी भी तरह प्रभु दयाल को अकेला नहीं छोड़ सकता। संतोष भारद्वाज के पास अमरीका में रहने के लिए वैध दस्तावेज़ नहीं हैं। यदि पल भर के लिए बाकी सारी बातें झूठ मान भी ली जाएँ तो एक भारतीय राजनयिक का एक अवैध आप्रवासी को घरेलू नौकर रखना क्या दर्शाता है?

न्यूयॉर्क में ही एक अदालत ने फरवरी 2012 में भारतीय उपदूतावास की प्रेस सलाहकार नीना मल्होत्रा और उनके पति जोगेश मल्होत्रा को अपनी सेविका शांति गुरूङ्ग पर किए गए बर्बर अत्याचारों और मानसिक प्रताड़ना के लिए 15 लाख डॉलर का मुआवजा देने का आदेश दिया था। इन पति-पत्नी ने भी अपनी सेविका के कागज-पत्र अपने कब्जे में लेने के बाद उसका घर से आवागमन बंद कर दिया था और धमकाते थे कि बाहर निकलने पर उसे पुलिस से पकड़वाने, पीटने, बलात्कार करने के बाद सामान की तरह वापस हिंदुस्तान भिजवा देंगे। वीसा बनवाने के समय उन्होने 17 वर्षीय शांति से कई सारे झूठ बुलवाए थे।

इन घटनाओं की पीडिताओं को संसार के समृद्धतम देश में रहते हुए न तो कभी मानसिक प्रसन्नता का अनुभव हुआ होगा और न ही यहाँ उपलब्ध उन्नत सुविधाओं यथा चिकित्सा आदि से साबका पड़ा होगा जबकि इनके नियोक्ता (या शोषक?) पढे लिखे और शक्तिशाली धनिक थे। सारी दुनिया में महिला दिवस एक पर्व होगा, होगा उल्लास का दिन लेकिन शोषक प्रवृत्ति वाले धनाढ्यो की सताई महिलाओं के लिए साल में एक बार आने वाले इस दिन का कोई मतलब नहीं है।
"अफ़ग़ान पुरुषों को शिक्षित होने की ज़रूरत है। क्षमा कीजिये, अफ़ग़ानिस्तान के पुरूषों का आचरण अच्छा नहीं है। उन्हें और पढ़ने की ज़रूरत है।" ~ अफ़गान राजकुमारी "इंडिया"
वैसे नारी उत्थान की सारी ज़िम्मेदारी हम भारतीयों के मजबूत चौड़े कंधों पर ही नहीं सिमटी। देश के उत्तर में नेपाल, भूटान और तिब्बत के आगे एक देश चीन भी है जहां मार्क्स, माओ वगैरह के नाम पर दुनिया भर की समस्याओं को सुलझाकर समाज को एकदम बराबर कर दिये जाने के दावे किए जाते हैं। तो खबर यह है कि वहाँ की महिलाएं अपने पेट पर कपड़े आदि बांधकर गर्भवती दिखने का प्रयास कर रही हैं ताकि ट्रेन, बस आदि में उन्हें भी सीट मिलने की संभावना बने।

हर दिन पिछले दिन से बेहतर हो! आपको महिला दिवस की बधाई! 

29 comments:

  1. सारे वाकये दर्दनाक हैं,और मानसिक रूप से एक स्वस्थ महिला को भी पढ़ने पर/जानने पर व्यथित करते हैं, लेकिन चिंता तो उसकी ज्यादा होती है- कि इस उम्मीद में जीते-जीते कि ये सोच बदलेगी ,महिलाओ की जिन्दगी भी बेहतर होगी कई महिलाएं दम तोड़ देती है .... :-(

    ReplyDelete
  2. उम्मीद पर दुनिया क़ायम है, देखते हैं आगे क्या होता है ..!

    ReplyDelete
  3. हर प्रकार से महिलाओं पर होनेवाला अत्याचार वैश्विक स्तर पर फैला हुआ है ..सर्वे के आंकड़े बताते है कि,दस में से छह महिलाएं शारीरिक और यौन प्रताड़ना का शिकार बनती है शर्मनाक और अफसोसजनक है स्थिति ...पता नहीं यह अमानुष दुर्व्यवहार कब तक चलेगा ? हर दिन पिछले दिन से बेहतर हो इसी आशा में सार्थक लेख के लिए ...आभार !

    ReplyDelete
  4. शिक्षित अशिक्षित हो या देश परदेश, सुविधा-भोगियों में चरित्र भ्रष्टता चरम पर है.हमारी तो जागृतियाँ भी अभिशप्त है दुखता है माथा, और पीटते है छाती!!

    ReplyDelete
  5. उम्मीद पर दुनिया कायम है !
    एक भीतर दुनिया के सपनो की जमीन बनी रहे !

    ReplyDelete
  6. ऐसे बहुत से मुद्दे हैं जिन्हें संबोधित ही नहीं किया जाता ..... समय के साथ बदलाव की आशाएं भी हैं पर कम ही |

    ReplyDelete
  7. विदेश में कम से कम न्याय की उम्मीद तो होती ही है, यहाँ तो वह भी नहीं मिल पाता.

    ReplyDelete
    Replies
    1. सहमत हूँ! न्याय प्रक्रिया से हताश गीतिका शर्मा की आत्महत्या के बाद यदि उनकी माँ को भी आत्महत्या करनी पड़े तो "सत्यमेव जयते" कहते हुए गला क्यों न भर्राए।

      Delete
    2. टी.वी. पर दिल्ली रेप कांड के मुख्याभियुक्त की फ़ाँसी की खबर चल रही है, आपकी पोस्ट ध्यान आ गई।

      Delete
  8. jab tak mansik vikas nahi hai tab tak kuch nahi hai...


    jai baba banaras

    ReplyDelete
  9. होते अन्याय और लटकते न्याय में बहुत कुछ ऐसा घटित हो जाता है जहां सवेदनाएं दम तोड़ देती हैं.

    ReplyDelete
  10. सचमुच दुखद और चिंतनीय .विश्व महिला दिवस पर संकल्प लें की यदि ऐसी घटनाएँ हमारे आस -पास घट रहीं हो तो उनका प्रतिकार करें और पीड़ित को सुरक्षा और न्याय दिलाएं

    ReplyDelete
  11. अभी भी हम त्यौहार मानाने में आगे है , स्वीकार करने से दूर | लोगो में जाग्रति जरूरी है |सुन्दर आंकलन

    ReplyDelete
  12. वो सुबहा कभी तो -आएगी वो सुबहा कभी तो आएगी .....

    प्रयास जारी हैं - और सच्चे प्रयास अनवरत चलते रहने चाहिए सच्चे लोगों द्वारा .... बदलाव आते हैं - आते रहे हैं - स्थितियां बदलती हैं - ४ ०० साल पहले से आज की स्थितियां बेहतर हुई हैं - हमें आगे और बेहतर करनी हैं ।

    कल कोलेज में बच्चों (लड़के और लड़कियां दोनों ही) ने महिला दिवस के उपलक्ष्य में अचानक ही सरप्राइज़ फंक्शन अरेंज किया । हमारी प्रिंसिपल मैडम और मैंने स्पीच दिए । मैंने उन्हें कहा कि तुम सब के अपने जीवन में कम से कम एक स्त्री (चाहे वह तुम्हारे घर में काम करने वाली हो , या उसकी बेटी - किसी एक को ) आत्मनिर्भर बनवाना है - उसकी पढ़ाई लिखाई आदि सब कुछ - तुम लोग इंजिनियर हो - तुम्हे निर्माण करना है ।

    सुखद बात यह रही कि उस समारोह में २ या ३ तैयार भाषणों के अलावा कई स्टूडेंट्स ने एक्स्टेम्पोर स्पीच दिए - जिसमे कई लड़के भी थे । बहुत ख़ुशी हुई ।

    ReplyDelete
  13. सच से जब सामना होता है कुछ कहते नहीं बनता बस कामना की जा सकती है कि आने वाला हर दिन पिछले दिन से बेहतर हो..

    ReplyDelete
  14. यह सब पढ़ने के बाद शुभकामनायें देने के अतिरिक्त कुछ बचता ही नहीं है।

    ReplyDelete
  15. ऐसी घटनाएँ प्रकाश में भी नहीं आतीं, मैंने इनमें से केवल दो घटनाएँ ही सुनी हैं। अजमेर वाली घटना तो बेहद दुखद घटना है।

    ReplyDelete
  16. कभी कभी तो कोफ़्त होती है कि हम इतने पंगु और लाचार क्यूं हैं?

    रामराम.

    ReplyDelete
  17. इन अत्याचारों मैं पुरुष ने अपनी सांस्कृतिक नपुशंकता सिद्ध की हैं, वही महिलाओ पर महिलाओ द्वारा अत्याचार सोचने और अधिक अन्वेषण का विषय हैं।।

    तामसिक आहार विहार और विचारो ने फिजा में जहर घोल दिया हैं, मेने भी समाचार पत्र बंद किये, फिर कुछ चेनल्स और अब कुछ गिना चुना नहीं तो मिजाज सुबह से ख़राब हो जाता हैं।

    जागते रहो !

    ReplyDelete
  18. कहाँ कहाँ तक गिनाइये
    यहाँ कदम कदम पर धोखे हैं।

    फिर भी जिंदगी चल रही है। और फल फूल भी रही है।

    ReplyDelete

  19. धर्म के, परंपरा के,सम्मान के,सम्मान के अधिकार के या किसी भी बहाने सदियों से ऐसे अत्याचार होते आय़े हैं.राजाओं रजबाड़ों की कहानियाँ और भी दारुण हैं .अब सामने आ जाती हैं पहले दबी रहती थीं. कहीं समाधान है इसका ?

    ReplyDelete
  20. ऐसी कितनी ही घटनाएं रोज़ ही देखने को मिलती हैं हमारे दुबई में भी ... यहाँ तो सरकार के प्रतिबन्ध भी बहुत हैं फिर भी ...
    इसका समाधान कडा क़ानून, सामाजिक परिपक्वता ओर नैतिक शिक्षा ही है ... ओर देश में तीनों का ही अभाव है इस समय ...

    ReplyDelete
  21. इसी को कर्ताधर्ता तरक्‍की कहते हैं। वे खुद तो हर तरह की सुरक्षा में है, इसलिए दूसरों को देने के लिए उनके पास कानूनी हिदायत व नौसिखिया सलाह के अलावा कुछ नहीं है। आदिव्‍यवस्‍था और परम्‍परा से चला या रहा जाता तो जीवन दुनिया के हर भाग में सुखद व उज्‍ज्‍वल होता। यह तो जानवरों से भी बहुत नीचे जा के समय गुजारने की आदमी की बेकार जिद है।
    महाशिवरात्रि के दिन आपकी पोस्‍ट देखी। इसलिए महाशिवरात्रि पर आपको अनेकों मंगलकामनाएं। जय भोलेनाथ।

    ReplyDelete
  22. वृहद और सूक्ष्म जानकारी सहित आपके नारी के प्रति भारतीय भाव को प्रणाम . आपके लेख या कविता सदैव मन को तरंगित करते हैं . महा शिवरात्रि की शुभकामना

    ReplyDelete
  23. इस स्पीड से समाज जागृत हुआ तो कभी नही होगा । इसलिये बहुत तेजी से कुछ होना चाहिये

    ReplyDelete
  24. आप अकेले नहीं हैं जिनका एेसे कार्यक्रमों के बाद रक्तचाप बढ़ जाता है, यहां हमारा भी यही हाल है इसलिए अपनी रूचि के समाचार देखने के बजाय पढ़ लेते हैं, तमाम दुनिया भर की वेबसाइट हैं ये सब बताने के लिए...

    ReplyDelete

मॉडरेशन की छन्नी में केवल बुरा इरादा अटकेगा। बाकी सब जस का तस! अपवाद की स्थिति में प्रकाशन से पहले टिप्पणीकार से मंत्रणा करने का यथासम्भव प्रयास अवश्य किया जाएगा।