Sunday, November 8, 2009

सर्वे भवन्तु सुखिनः

नौ नवम्बर १९८९ - आज से बीस साल पहले घटी इस घटना ने साम्यवाद, कम्युनिज्म, मर्क्सिज्म और तानाशाही आदि टूटे वादों की कब्र में आखिरी कील सी ठोक दी थी. जब जर्मनी के नागरिकों ने साम्यवाद के दमन की प्रतीक बर्लिन की दीवार को तोड़कर साम्यवादियों के चंगुल को पूर्णतया नकार दिया था तब से आज तक की दुनिया बहुत बदल चुकी है. ऐसा नहीं कि बर्लिन की दीवार टूटने से सारी दुनिया में बन्दूक्वाद और तानाशाही का सफाया हो गया हो. ऐसा भी नहीं है कि इससे दुनिया की गरीबी या बीमारी जैसी समस्यायें समाप्त हो गयी हों. क्यूबा के नागरिक आज भी कम्युनिस्ट प्रशासन में भयंकर गरीबी में जीने को अभिशप्त हैं. तिब्बत के बौद्ध हों, चीन के वीघर((Uyghur: ئۇيغۇر) मुसलमान हों या पाकिस्तानी सिख, इंसानियत का एक बहुत बड़ा भाग आज भी अत्याचारी तानाशाहों के खूनी पंजों तले कुचला जा रहा है .


बर्लिन दीवार का पतन


जजिया और दमन के शिकार पाकिस्तान के सिख


माओवादियों के सताए वीघर मुसलमान

16 comments:

  1. चाहे सारी समस्याएं न मिटी हों, पर एक अव्यावहारिक और अपरिपक्व राजनीतिक विचार के जल्दबाज क्रियान्वयन के दुष्परिणामों को ज्यादा देर तक झेलने की मजबूरी को तो लतिया दिया उन्होंने।

    शुक्रिया

    ReplyDelete
  2. एक जनक्रांति की है जरूरत इस भू भाग में भी

    ReplyDelete
  3. ऐसे ही गार्बचोव ने एक क्रान्ति की थी...

    ReplyDelete
  4. डॉ साहब, सच तो यह है कि दुबकी-सहमी कम्युनिस्ट प्रजा को बंदूकों के साए से बाहर लाने का काम गोर्बाचोफ ने ही किया. उन कायरों के बीच वही एक शख्स था जो तानाशाही विचारों के खिलाफ सीना तान कर खडा हो सका. उस एक व्यक्ति ने दुनिया को फिर से यह दिखा दिया कि अकेला चना कई भाड़ फोड़ सकता है.

    ReplyDelete
  5. kranti sirf kranti hi sab samsyayo ka upaay hae . kraanti raktheen bhi hoti hae

    ReplyDelete
  6. ्बहुत सुंदर लिखा आप ने

    ReplyDelete
  7. Uyghur: ئۇيغۇر मुसलमान समस्या पर जानने की उत्सुकता है। मैं यह जानना चाहता हूँ कि कट्टर साम्यवादी (केवल जनता पर नियंत्रण के मामले में) व्यवस्था से दूसरा कट्टर मत कैसे टकराया या टकराता है। मानवीय समस्याएँ पीछे छूट जाती हैं या राजनीति पीछे रहती है? पाकिस्तान का क्या स्टैण्ड है?

    मानव अस्मिता पर बँधी जंजीरें टूटनी चाहिए चाहे जैसे हो। उस ऐतिहासिक घटना की याद दिलाने के लिए धन्यवाद।

    ReplyDelete
  8. सच है जी , एक दीवार टूटने से क्या होता है ।, आपके लेख से तअल्लुक तो नही रखता मगर मुझे दीवार शब्द से एक बहुत पुराना शेर जरूर याद आगया है ""बीबी से शौहर,शौहर से बीबी है बदगुमां ,है बाप का बना हुआ बेटा उदूंजां /हिन्दोस्तां के घर हुए खाली सुकून से, हैं दीवारें रंगी हुई पडोसी के खून से ""

    ReplyDelete
  9. अपार खुशी हुई थी उस दिन। और एक चमत्कार सरीखा लग रहा था।

    ReplyDelete
  10. Aapke is ati gambheer aalekh ko kai baar padh apar ispar tippani karne ko shabd na dhoondh paayi...

    Vastutah sabhi deevaren manushy ki hi banai hui hain aur wahi jab chahega ise dhaah sakta hai...aawashykta bas chahne bhar ki hai...jitnee badi deewar utna hi bada saamarthy aur samooh bhi chahiye use dhwast karne ko...

    ReplyDelete
  11. इतिहास हमें याद दिलाता है की हमारी उपलब्धि और हमारी हार सब कुछ की याद दिलाता है ताकि हमारे बीच में फिर से कोई क्रांति हो और हमे एक नया जीने का रास्ता मिले पुराने ढर्रे को छोड़कर हम नये तरीके से जिए..

    आभार

    ReplyDelete
  12. एक अच्छे प्रयास को दिशा रहे हैं आप. धन्यवाद !!

    ReplyDelete
  13. दमदार लेख के लिए बधाई। चाहे दमनकारी साम्‍यवाद हो अथवा अन्‍य कोई हिंसक राजवंश अथवा धर्म, इनकी आयु छोटी ही है।

    ReplyDelete

मॉडरेशन की छन्नी में केवल बुरा इरादा अटकेगा। बाकी सब जस का तस! अपवाद की स्थिति में प्रकाशन से पहले टिप्पणीकार से मंत्रणा करने का यथासम्भव प्रयास अवश्य किया जाएगा।