Saturday, August 1, 2009

छुरपी के महादेव

कुछ अधिक नहीं तो भी कोई बीसेक साल तो हो ही गए होंगे छुरपी देखे हुए। लेकिन आज भी उसका रंग-रूप और स्वाद वैसे ही याद है जैसे कि अभी-अभी उसका रसास्वादन किया हो। अपने सिक्किम और लद्दाख के (सामान्यतः मांसाहारी) मित्रों से जब पहली बार छुरपी खाने को मिली तो मन में यह बात ज़रूर आयी कि सुपारी जैसी कड़क मगर दूध की रंगत वाला यह पदार्थ भोज्य है भी कि नहीं। मगर मित्र तो वही होते हैं जो विश्वसनीय हों। मेरे पूछने से पहले ही उन्होंने बताया कि छुरपी हिमालय के अतिशय ठंडे इलाकों में याक या चौरी के दूघ से बनाई जाती है। पहाडों पर पाए जाने वाले याक और चौरी के दूध का लगभग ११ प्रतिशत भाग ठोस होता है। उससे बनने वाला पनीर जैसा पदार्थ छुरपी पत्थर सा कड़क होता है।

बाद में भारत-तिब्बत-नेपाल सीमा पर महाकाली अंचल के नए बने मित्र ने बताया कि कूर्मांचल के ऊंचे इलाकों में भी छुरपी का प्रचलन है। अपनी अगली ग्राम-यात्रा से आने पर जब उसने छुरपी लाकर दी तो मैंने देखा कि यह छुरपी धवल न होकर कुछ-कुछ पीले-भूरे रंग की थी मगर स्वादिष्ट और कड़क वैसी ही थी।

जब छुरपी, याक और पहाड़ की बात चल ही पडी है तो बताता चलूँ कि पिछले दिनों कुछ अलग सा" में बिजलेश्वर महादेव के बारे में एक लेख पढा, अच्छा लगा। टिप्पणियाँ पढने पर पाया कि पाठकों और लेखक दोनों ही को बिजली महादेव का शिवलिंग पत्थर और मक्खन से बना होने पर शंका है। छुरपी से पूर्व-परिचित होने के कारण मुझे इस विषय में तनिक भी शंका नहीं है कि दुग्ध-उत्पाद को पत्थर सा कडा किया जा सकता है। कोई आर्श्चय नहीं कि छुरपी का प्रयोग करके एक मजबूत शिवलिंग बनाया जाता है। यही बिजलेश्वर महादेव के शिवलिंग का रहस्य है।

घर से दूर होने के कारण यहाँ मेरे पास छुरपी पाने का कोई साधन नहीं है इसलिए उसका चित्र उपलब्ध न करा पाने का अफ़सोस है। परन्तु उत्सुक पाठकों के लिए छुरपी के बारे में (बहुत थोड़ी) जानकारी यहाँ है और अगर अंग्रेजी में देखना चाहें तो बिजलेश्वर महादेव पर मेरा एक पुराना संक्षिप्त लेख यहाँ है: Bijli Mahadev


7 comments:

  1. शानदार और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराने का हार्दिक आभार.

    ReplyDelete
  2. इस ब्लॉग का रंग-रूप बदलने के बाद भूल से टिप्पणियाँ अक्षम हो गयी थी, अभी सब कुछ ठीक हो गया है. असुविधा के लिए खेद है.

    ReplyDelete
  3. मित्रवर!
    बहुत अच्छी जानकारी दी है।
    शुक्रिया।

    ReplyDelete
  4. अरे वाह. सही कह रहे है आप.

    ReplyDelete
  5. मैने २० साल पहले पोखरा (नेपाल) में खाया था मगर नाम विस्मृत हो गया था. धन्यवाद याद दिलाने के लिये.

    ReplyDelete
  6. अनुराग जी, हमारे लिए तो ये जानकारी बिल्कुल ही नई है।
    सुबह ही आपकी ये पोस्ट पढी थी,लेकिन टिप्पणी नहीं हो पा रही थी। अब दोबारा से टिप्पणी के लिए आये हैं।
    ब्लाग के ये नया रंगरूप भी बहुत बढिया है।

    ReplyDelete
  7. अनुराग जी आपके ब्लोग कि सज-सज्जा काफी बदल गयी है....
    और ये छुरपी तो हम कभी खाए नहीं हैं, नाम भी नहीं सुना, एक अच्छी जानकारी मिली बहुत बहुत धन्यवाद ...

    ReplyDelete

मॉडरेशन की छन्नी में केवल बुरा इरादा अटकेगा। बाकी सब जस का तस! अपवाद की स्थिति में प्रकाशन से पहले टिप्पणीकार से मंत्रणा करने का यथासम्भव प्रयास अवश्य किया जाएगा।