Sunday, November 16, 2008

सबसे पुरानी जीवित जीप - युद्ध की विरासत

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना ने एक ऐसे विश्वसनीय मोटर वाहन की ज़रूरत महसूस की जो कि उस समय उपलब्ध वाहनों से अधिक शक्तिशाली हो और साथ ही आल-वील ड्राइव भी हो. वाहन का चलता-फिरता प्रारूप प्रस्तुत करने के लिए ४९ दिन का समय बहुत कम था और अधिकाँश बड़ी कंपनियां इतने कम समय में ऐसा क्रांतिकारी डिजाइन सामने लाने लायक नहीं थीं. ऐसे समय पर सन १९४० में पिट्सबर्ग के बाहर बटलर में स्थित एक छोटी सी कंपनी अमेरिकन बैंटम ने एक ऐसा वाहन बनाया जो कि बाद में पौराणिक (legendary के लिए यदि आपके पास कोई बेहतर हिन्दी/उर्दू शब्द है तो कृपया मुझे ज़रूर बताएं) हो गया और आज सारी दुनिया में जीप के नाम से जाना जाता है . चूंकि अमेरिकन बैंटम एक छोटी सी कंपनी थी और सेना को डर था कि वह उनकी मांग को पूरा नहीं कर सकेगी इसलिए उन्होंने क्रम से दो और कम्पनियों को बैंटम वाहन का प्रारूप दिखाया और उन्हें भी वही वाहन समान संख्या में बनाने को कहा. इस तरह दुनिया की पहली जीप को विल्लीज़ और फोर्ड ने भी बनाया.

आज सारी दुनिया में जीप नाम एक तरह से स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों (SUVs) का पर्याय सा बन गया है. कई कंपनियों को स्थानांतरित होकर जीप ब्रांड नेम अंततः क्राइसलर की अमानत है. अमेरिकी वाहन उद्योग की पतली हालत के बारे में तो आप सुन ही रहे होंगे. फोर्ड और जनरल मोटर्स के साथ-साथ क्राइसलर पर भी अस्तित्व का संकट मंडरा रहा है इसलिए यह कहना सम्भव नहीं है कि जीप का ऐतिहासिक नाम और कितने दिन अपने अस्तित्व को बचा सकेगा.

चित्र सौजन्य: अनुराग शर्माचित्र सौजन्य: अनुराग शर्मा

सबसे पहली सत्तर कारों के लॉट में से सिर्फ़ एक जीप जीवित बची है. बैंटम ००७ के नाम से जानी गयी यह जीप विश्व की सबसे पुरानी जीवित जीप है. आज वह जीप पिट्सबर्ग के हाइन्ज़ इतिहास केन्द्र में अपने मूल रूप में रखी हुई है. ऊपर के चित्र उसी जीप के हैं जो मैंने अपने सेलफोन से लिए हैं. प्रकाश कम होने की वजह से चित्र कम प्रकाशित हैं मगर जीप फ़िर भी भली-भांति दृष्टव्य है.

21 comments:

  1. आपने बढि‍या जानकारी दी।
    सबसे पुरानी जीवित जीप: इस नाम से यह पोस्‍ट और भी मजेदार लगती:)

    ReplyDelete
  2. सही सलाह है बिरादर! पोस्ट का नाम बदल गया है "सबसे पुरानी जीवित जीप"

    ReplyDelete
  3. बहुत बेहतरीन जानकारी दी आपने और चित्र भी बड़े सुंदर आए हैं ! धन्यवाद !

    ReplyDelete
  4. सह तो अत्‍यधिक रोचक जानकारी है । इस ब्‍लाग पर प्रकाशित होने के बाद भी यह बहुत कम लोगों तक पहुंचेगी । आपने जो पूंजी उपलब्‍ध कराई उससे हम अपनी दुकान चलाएंगे ।
    चित्र भी पर्याप्‍त सन्‍तोषजनक गुणवत्‍ता वाले हैं ।

    ReplyDelete
  5. अहा! हम ने सब से पुरानी जीप के दर्शन किए। फिलहाल जीप के अस्तित्व खोने के चांसेज बहुत कम हैं। यहाँ भारत में वे सवारियाँ ढोने के लिए बसों से प्रतियोगिता में हैं।

    ReplyDelete
  6. रोचक जानकारी -

    ReplyDelete
  7. मुझे भी जीप चलाने का बहुत शौक है।सात-आठ साल मैने भी विल्लीज़ जीप चलाई।शुरू मे कभी-कभी चलाता था,तब वो लेफ़्ट हैण्ड ड्राईव थी।ओवरटेक करने मे और ड्राईव करने मे लेफ़्ट हैण्ड की दिक्कतो के कारण उसे राईट हैण्ड मे आल्टर करवाया।फ़िर पेट्रोल के बढते दामो के कारण उसमे डीज़ल इंजन डलवाया।लेकिन उसका आऊट्लुक ओरिजनल रखा।सारे शहर मे ओपन जीप मे घूमने वाले दो-तीन लोग ही थे।जीप मेरी पह्चान भी बन गयी थी।बाद मे कुछ बढती उम्र और कुछ डस्ट एलर्जी के कारण जीप चलाना बंद कर दिया। अब जीप से कई गुना महंगी कार मे चलता हूं,मगर ना वो ड्राईव का मज़ा है और ना वो मेरी पहचान है,जो जीप ने मुझे दी थी। आपने सालों पुरानी याद ताज़ा कर दी,आणंद आ गया जीप की तस्वीरे देख कर और उसके बारे मे जानकारी पाकर्। आभार आपका।

    ReplyDelete
  8. bahut hi achche jaankari hai.

    Jeep to aaaj bhi cars[saloon cars] par bhaari hai..
    light kam hai magar phir bhi cellphone se liye chitr bhi bahut achchey aaye hain.

    ReplyDelete
  9. बहुत बढिया जानकारी से युक्त आलेख बहुत बहुत धन्यबाद

    ReplyDelete
  10. पोस्ट मन भायी

    ReplyDelete
  11. चित्र तो बहुत सुन्दर हैं। आपका मोबाइल कैमरा काफी अच्छा है।

    अब तो SUV/MUV के नाम पर तरह तरह के वाहन आ गये हैं। लिहाजा जीप तो नोस्टॉल्जिया का विषय हो ही गया है।

    ReplyDelete
  12. " very interesting, amezing strange to know about this jeep. these type of things are really very preceious and valuable assests...thanks for sharing with us."

    Regards.

    ReplyDelete
  13. मैं भी जीप खरीदने का बडा ही ख्वाहिशमंद था, विली लिखी हुई जैसे कि पुरानी फिल्मों में धर्मेन्द्र को चलाते देखा था, लेकिन घरवाली ने खुली जीप की जगह बंद एसी कार दिला कर ही दम ली.

    ReplyDelete
  14. आपने अच्छी एवं रोचक जानकारी प्रदान की है, शुक्रिया।

    ReplyDelete
  15. जीप के इतिहास के बारे मैं जानकर अच्छा लगा
    जानकारी के लिए आपका धन्यवाद

    ReplyDelete
  16. जानकर अच्छा लगा
    जानकारी के लिए आपका शुक्रिया।

    ReplyDelete
  17. बहुत ही सुंदर जानकारी दी आप ने , हा यह बिलकुल सच है कि जनरल मोटर्स ओर क्राइसलर व फ़ोर्ड का भाविष्या अंधकार मै है, ओर यह जनरल मोटर्स तो पका गई, लेकिन जीप सदा रहैगी अब दुसरी कमपनिया भी जीप बनाने लग गई है, खुली ओर बन्द जीप, ओर जीप २००,२५० किमी तक दोड भी लेती है.
    कई नयी चीजो का पता चला.
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  18. बहुत बेहतरीन जानकारी दी है आपने...उम्मीद है आप पिट्सबर्ग के एतिहासिक नगर के बारे में भी बताएं कभी....उसकी कई बिल्डिंग की दीवारें अभी भी स्टील कंपनियों से निकलने वाले धुँए से काली हैं..
    नीरज

    ReplyDelete
  19. रोचक रही जीप की बेहतरीन प्रस्तुति
    आपको बधाई

    ReplyDelete
  20. एक ऐतिहासिक वाहन का दर्शन हुआ. धन्यवाद.

    ReplyDelete
  21. जानकारी पूर्ण आलेख ..धन्यवाद अनुराग जी

    ReplyDelete

मॉडरेशन की छन्नी में केवल बुरा इरादा अटकेगा। बाकी सब जस का तस! अपवाद की स्थिति में प्रकाशन से पहले टिप्पणीकार से मंत्रणा करने का यथासम्भव प्रयास अवश्य किया जाएगा।