Monday, February 14, 2011

टोड - कहानी - अंतिम भाग

.
मैं चिंटू के साथ बाहर आया तो देखा कि लॉन के एक कोने में एक बड़े से टोड के सामने तीन छोटे टोड बैठे थे। नन्हें बच्चे की कल्पनाशीलता से होठों पर मुस्कान आ गयी। सचमुच बच्चों के सामने टोड मास्टर जी बैठे थे।

टोड कहानी का भाग एक पढने के लिये यहाँ क्लिक करें
अब आगे की कहानी:

दिन बीते, एक रविवार को मैं दातागंज में था। उसी जूनियर हाई स्कूल के बाहर जहाँ की एक एक ईंट किसी पशु का नाम ले-लेकर मेरी कल्पनाशीलता पर तंज़ कस रही थी। सुनसान इमारत। बाहर मैदान में कुछ आवारा पशु घूम रहे थे। मैं स्कूल के फ़ोटो ले रहा था तभी लाठी लिये एक बूढे ने पास आकर कहा, "हमरा भी एक फोटू ले ल्यो।"

मुझे तो बैठे-बिठाये एक अलग सा फ़ोटो मिल गया था। मैंने अपने नये सब्जेक्ट को ध्यान से देखा, "अरे, तुम मूखरदीन हो क्या?"

"हाँ मालिक, आपको कैसे पता लगो?

"मैं यहाँ पढता था, आरपी रंगत जी कहाँ रहते हैं आजकल?"

"आरपी... रंगत..." वह सोचने लगा, "अच्छा बेSSS, बे तौ टोड हैंगे।"

"अबे तू भी तो मुर्गादीन था" मैंने कहना चाहा परंतु उसकी आयु के कारण शब्द मुँह से बाहर नहीं निकल सके, "हाँ, वही। कहाँ रहते हैं?"

"साहूकारे मैं, उतै जाय कै, पकड़िया के उल्ले हाथ पै" उसने हाथ के इशारे से बताया। मैने उसका फ़ोटो कैमरा के स्क्रीन पर दिखाया तो वह अप्रसन्न सा दिखा, "निरो बेकार हैगो। ऐते बुढ़ाय गये का हम? कहूँ नाय, तुमईं धल्ल्यो जाय।"

मैं तेज़ कदमों से साहूकारे की ओर बढ़ा। कभी हमारा भी एक घर था वहाँ। आज तो शायद ही कोई पहचानेगा मुझे। चौकीदार के बताये पाकड़ के पेड के सामने कुछ बच्चे क्रिकेट खेल रहे थे। "आरपी रंगत" का नाम किसी ने नहीं सुना था। जब मैने बताया कि वे जूनियर हाई स्कूल में पढाते थे तो सभी के चेहरे पर अर्थपूर्ण मुस्कान आ गयी और वे एक दूसरे से बोले, "अबे, टोड को पूछ रहे हैं ये।"

एक लड़का मुझे पास की गली में एक जर्जर घर तक ले गया। कुंडी खटकाई तो मैली धोती में एक कृषकाय वृद्ध बाहर आया। अधनंगे बदन पर वही खुरदुरी त्वचा।

"किससे मिलना है?" आवाज़ में वही चिरपरिचित स्नेह था।

"नमस्ते सर! सकल पदारथ हैं जग माही..." मैने अदा के साथ कहा।

"अहा! होइहै वही जो राम रचि राखा..." उन्होने उसी अदा के साथ जवाब दिया, "अरे अन्दर आओ बेटा। तुम तो निरे गंजे हो गये, पहचानते कैसे हम?"

लगता था जैसे उनकी सारी गृहस्थी उसी एक कमरे में समाई थी। एक कुर्सी, एक मेज़, और ढेरों किताबें। कांपते हाथों से उन्होंने खटिया के पास एक कोने में पडे बिजली के हीटर पर चाय का पानी रखा और फिर निराशा से बोले, "अभी है नहीं बिजली।"

मैं एक स्टूल पर बैठा सोच रहा था कि बात कहाँ से शुरू करूँ कि उन्होंने ही बोलना शुरू किया। पता लगा कि उनके कोई संतान नहीं थी। पत्नी कबकी घर छोडकर चली गयीं क्योंकि वे जहाँ भी जातीं आवारा और उद्दंड लडकों के झुन्ड के झुन्ड उन्हें "मिसेज़ टोड" कहकर चिढाते रहते थे।

जब तक नौकरी रही, लड़कों के व्यंग्य बाण सुने-अनसुने करके विद्यालय जाते रहे। अब तो जहाँ तक सम्भव हो घर में ही रहते हैं।

"ज़िन्दगी नरक हो गयी है मेरी" उनका विषाद अब मुझे भी घेरने लगा था।

वे अपनी बात कह रहे थे कि एक गेंद खिड़की से अन्दर आकर गिरी। शायद उन्हीं लडकों की होगी जो बाहर नुक्कड़ पर क्रिकेट खेल रहे थे। गेन्द की आमद से उनकी कथा भंग हुई। उन्होंने एक क्षण के लिये गेन्द को देखा फिर उठकर मेरी ओर आये और बोले, "तुम तो सबके चहेते छात्र थे। तुम्हें ज़रूर पता होगा। बताओ, मेरे साथ यह गन्दा मज़ाक किसने किया?"

"मेरा नाम टोड किसने रखा था?"

तभी दरवाज़ा खुला और एक 7-8 वर्षीय लड़का अन्दर आकर बोला, "हमारी गेन्द अन्दर आ गयी है टोड।"

[समाप्त]

31 comments:

  1. मैं पूछ नहीं रहा, पर चाहता हूँ कि यह कहानी ही हो।

    ReplyDelete
  2. बहुत ही सुन्‍दर कहानी

    ReplyDelete
  3. निष्कर्ष यही निकलता है कहानी का कि कभी अपने बचपन में की हुई शरारत किसी के लिए पूरी जिन्दगी जी का जंजाल बनकर रह जाती है !

    ReplyDelete
  4. अच्छा हुआ मैने दोनों भाग एक साथ ही पढ़े...
    शुरुआत में तो मुस्कान छाई रही होठों पर....स्कूल के कितने किस्से याद आ गए....तब का वक्त हो या आज का....स्कूल टीचर्स के नाम रखे जाते रहे हैं और रहेंगे....
    नाम रखने वाले को शायद अपराध बोध जरूर होता हो....पर शायद इसका इतना दर्दनाक अंजाम नहीं होता....
    या क्या पता होता हो...कहानी भी तो हमारे बीच से ही निकल कर आती है...उदास कर गया अंत

    ReplyDelete
  5. कई बार किसी का मजाक किसी के लिये जंजाल बन जाता है।
    अविनाश वाली कामना मेरी भी और रश्मि जी के कमेंट से सहमत, अंत करुणामय है।

    ReplyDelete
  6. अनुराग जी दिल तो यही चाहता है कि ये कहानी एक कोरी कल्पना ही हो ना कि कहानी के रूप में पेश किया गया आपकी जिंदगी का कोई सच्चा संस्मरण पर हर कहानी कि भी कोई ना कोई प्रेरणा जरुर होती है. अपने जिस भी प्रसंग से प्रेरित होकर ये कथा लिखी है वो मन पीड़ा पहुचाने वाला ही है. पर जाने क्यों मुझे ऐसा लगा कि कहानी एकदम अचानक से ख़त्म कर दी गयी है.... क्या मैं सही hun ?

    ReplyDelete
  7. यह एक कहानी हो सकती है लेकिन टोड का चरित्र हकीकत लगता है .

    ReplyDelete
  8. कहानी है या हकीकत

    ReplyDelete
  9. अपनी टिप्पणि को गतांक से आगे बढ़ाते हुये और शर्मिंदगी छिपाते हुए यही कहना चाहूँगा कि उनका नाम श्री प्रमोदवन बिहारी शरण था... और पीढ़ियों से लोग उनको टोड कहते थे.. किसने शुरू की यह परम्परा पता नहीं!!
    वाक़ई शर्मिंदा हूँ आज!!

    ReplyDelete
  10. सुन्‍दर कहानी

    ReplyDelete
  11. सुन्‍दर कहानी

    ReplyDelete
  12. हमें पढ़ने में आनन्द इसलिये आ गया कि एक का नाम हमारे मित्रों ने टोड ही रखा था।

    ReplyDelete
  13. हकीकत में कुछ कल्पना जुड़ी है.. शायद...

    ReplyDelete
  14. बहुत ही सुंदर कहानी जी धन्यवाद

    ReplyDelete
  15. दोनों कडियॉं एक साथ पढीं। रोचकता और जिज्ञासा बनाए रखना तो आपकी विशेषता है। किन्‍तु कहना पड रहा है कि जिस मोड से कहानी शुरु होनेवाली थी, वहीं समाप्‍त कर दी गई।
    कहानी तो अब शुरु हुई है।

    ReplyDelete
  16. हंसी मजाक कई बार किसी दुसरे की जिंदगी का दर्द बन जाती है ...
    कहानी ने अच्छी सीख दी !

    ReplyDelete
  17. अविनाश जी की तरह मैं भी चाहती हूँ कि यह सिर्फ कहानी ही हो..
    यह शायद मेरा अपना अपराध बोध है... बचपन में कई गुरुजनों के नाम बिगाड़े हैं... अब बस यही आशा है कि उन सबकी वजह से किसी के जीवन पर असर ना हुआ हो...
    बहुत मन को छू लेने वाली कहानी है...

    ReplyDelete
  18. इस कहानी की चर्चा तो आज के चर्चा मंच पर भी है!

    ReplyDelete
  19. आँखें भर आयीं.....

    ReplyDelete
  20. हकीकत या कहानी? जिस कोण से सोचो वही सही नजर आता है, और यही लेखन की सफ़लता है. बहुत शुभकामनाएं.

    रामराम

    ReplyDelete
  21. अंत भयावह सा है. क्या सचमुच शरारत में किया नामकरण किसी की पूरी ज़िंदगी में असर डाल सकता है?

    ReplyDelete
  22. ओह, ऐसी शरारत हमने भी की है। पर यही सोचते हैं कि किसी की जिन्दगी नर्क न बने ऐसी शरारत से। विशेषत: एक नेक इंसान की।

    वैसे किसी में बहुत स्द्गुण हों और एक कमी - जैसे रंगत जी में त्वचा का खुरदुरापन, तो स्वयम उस कमी की बात कर लेनी चाहिये। तब लोग उस कमी को नजर अन्दाज कर देते हैं।

    ReplyDelete
  23. आपकी कहानी/संस्मरण ने कुछ अपने अतीत से याद दिला दिया उनका नाम शायद दीक्षित सर था पर हमने हमेशा बुड्ढे सर ही बुलाया ... आज शर्म महसूस हो रही है

    ReplyDelete
  24. आप भी कम चुहलबाज नहीं हैं !

    ReplyDelete
  25. पहले तो आपको साधुवाद ...इसलिए कि पीटर्सबर्ग में भी आप बुन्देलखंडी की खुशबू बिखेर रहे हैं.
    क्या कीजिएगा ...बचपन की शैतानियाँ ........उन्हें भी गंभीरता से नहीं लेना चाहिए. यहाँ एक हायर सेकेंड्री के प्रधानाचार्य का नाम बच्चों ने पेटीकोट रख दिया.
    एक बात कहना चाऊंगा ...बच्चे ऐसे नाम कारन प्रायः उन्हीं के करते हैं जो अपने कार्य में कुशल नहीं होते . योग्य शिक्षक के साथ शायद ही कभी ऐसा होता हो. यदि किसी के साथ हुआ है तो निश्चित ही दुर्भाग्यपूर्ण है

    ReplyDelete
  26. मार्मिक हो गया अंत में तो!

    ReplyDelete
  27. hmm mujhe bhi kuch yaad aa gaya ye kahani padhkar...

    ReplyDelete
  28. Replies
    1. हमारे ग्रन्थ कहते हैं की मनुष्य का पितृ ऋण तब उतरता है जब वह संतान को जन्म देता है । यह बात मैं पहले बड़ी नापसंद करती थी - कि यह उनके साथ भेदभाव करती है जिनके बच्चे न हों / या न हो सकते हों ...

      लेकिन, 2-3 साल पहले एक प्रवचन सुन रही थी - शायद tv पर? वक्ता जी ने एक बात कही जो समझ आई - कि - माता पिता का ऋण उतारा ही नहीं जा सकता..... . इसे चुकाने ke prayaas का तरीका यह है कि मनुष्य अपनी संतान को भी उतनी ही - या उससे बढ़ कर ही परवरिश दे - जो माता पिता ने दी है स्वयं को । इससे वह पुरानी कहावत कुछ simplify हुई और थोड़ी समझ भी आई ।

      ऐसे ही - हम सभी - कई बार अनजाने ही ऐसी भूलें करते रहते हैं - जैसी आपने सुनाई है - तो - जैसे पितृ ऋण चुकाने को अपनी संतान की परवरिश भली प्रकार करनी होती है - वैसे ही, किसी के प्रति की गयी ऐसी बेध्यानी की भूलों को हर बार भले ही न सुधार सकते हों हम, लेकिन हमारे प्रति भी तो किसी ने ऐसी ही भूलें की होती हैं न ? उन्हें बिना मांगे ही मन से माफ़ कर दिया जाना ही ऐसी भूलों की क्षमायाचना जैसा होगा ।

      जीज़स ने कहा है - those who forgive, shall be forgiven, and those who judge shall be judged ...

      Delete

मॉडरेशन की छन्नी में केवल बुरा इरादा अटकेगा। बाकी सब जस का तस! अपवाद की स्थिति में प्रकाशन से पहले टिप्पणीकार से मंत्रणा करने का यथासम्भव प्रयास अवश्य किया जाएगा।