Thursday, November 13, 2008

चीनी दमन और तिब्बती अहिंसा

.
महामहिम दलाई लामा की अगुयाई में अगले हफ्ते से हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला नगर में निर्वासित तिब्बतियों के एक-सप्ताह तक चलने वाले एक सम्मेलन का आयोजन हो रहा है. हमेशा की तरह कम्युनिस्ट चीन ने पहले से ही बयानबाजी करके भारत पर राजनैतिक दवाब डालना शुरू कर दिया है. एक तरफ़ चीन ने भारत को याद दिलाया कि वह इस सम्मेलन को भारत भूमि पर हो रहा एक चीन विरोधी कार्यक्रम मानेगा वहीं दूसरी ओर चीन ने कहा कि भारत की बताई उत्तरी सीमा को उसने कभी नहीं माना है खासकर पूर्वोत्तर में.

दशकों से निर्वासन में जी रहे हमारे उत्तरी पड़ोसी देश के नागरिकों की देश वापस लौटने की आस अभी भी ज्वलंत है. भले ही उनके प्रदर्शन हमारे अपने भारतीयों के प्रदर्शनों की तरह हिंसक न हों मगर उनका जज्बा फ़िर भी प्रशंसनीय है.

मुझे तिब्बतियों से पूर्ण सहानुभूति है और मुझे अहिंसा में उनके दृढ़ विश्वास के प्रति पूर्ण आदर भी है. मगर अहिंसा की उनकी परिभाषा से थोडा सा मतभेद है. मेरा दिल उनके लिए यह सोचकर द्रवित होता है कि तानाशाहों की नज़र में उनकी अहिंसा सिर्फ़ कमजोरी है. मुझे बार-बार यह लगता है कि अहिंसा के इस रूप को अपनाकर वे एक तरह से तिब्बत में पीछे छूटे तिब्बतियों पर चीन के दमन को अनजाने में सहारा ही दे रहे हैं.

अहिंसा के विचार का उदय और विकास शायद भारत में ही सबसे पहले हुआ. गीता जैसे रणांगन के मध्य से कहे गए ग्रन्थ में भी अहिंसा को प्रमुखता दिया जाना यह दर्शाता है कि अहिंसा की धारणा हमारे समाज में कितनी दृढ़ है. परन्तु हमारी संस्कृति में अहिंसा कमजोरी नहीं है बल्कि वीरता है. और गीता में श्री कृष्ण ने अर्जुन की मोह के वश आयी छद्म-अहिंसा की अवधारणा को तोड़ते हुए उसे थोपे गए युद्ध में अपने ही परिजनों और गुरुजनों का मुकाबला करने के लिए कहा था.
दूसरे अध्याय में भगवान् कहते हैं:

सुखदुःखे समे कृत्वा लाभालाभौ जयाजयौ
ततो युद्धाय युज्यस्व नैवं पापमवाप्स्यसि ॥२- ३८॥

सुख-दुख, लाभ-हानि, जय और पराजय को समान मानकर युद्ध करते हुए पाप नहीं लगता. आख़िर सुख-दुख, लाभ-हानि, जय-पराजय को समान मानने वाला किसी से युद्ध करेगा ही क्यों? युद्ध के लिए निकलने वाला पक्ष किसी न किसी तरह के त्वरित या दीर्घकालीन सुख या लाभ की इच्छा तो ज़रूर ही रखेगा. और इसके साथ विजयाकान्क्षा होना तो प्रयाण के लिए अवश्यम्भावी है. अन्यथा युद्ध की आवश्यकता ही नहीं रह जाती है. तब गीता में श्री कृष्ण बिना पाप वाले किस युद्ध की बात करते हैं? यह युद्ध है अन्याय का मुकाबला करने वाला, धर्म की रक्षा के लिए आततायियों से लड़ा जाने वाला युद्ध. आज या कल तिब्बतियों को निर्दय चीनी तानाशाहों के ख़िलाफ़ निष्पाप युद्ध लड़ना ही पडेगा जिससे बामियान के बुद्ध के संहारक तालेबान समेत दुनिया भर के तानाशाहों को आज भी हथियार बेचने वाला चीन बहुत समय तक तिब्बत की बौद्ध संस्कृति का दमन न कर सके.

दलाई लामा - चित्र सौजन्य: अनुराग शर्मा
चित्र: अनुराग शर्मा
तिब्बत संबन्धी कुछ लिंक
तिब्बत के मित्र
दलाई लामा



16 comments:

  1. तिब्बतियों को उन का राष्ट्र मिलना चाहिए।

    ReplyDelete
  2. अगर आप मेँ हिँसा के प्रतिकार का शौर्य नहीँ तब राष्ट्र की अस्मिता की रक्षा करने मेँ आप कैसे सक्षम होँगेँ ?
    तिब्बती प्रजा की अहिँसा को सबल राज्योँ से सहकार मिलना अनिवार्य होना चाहीये -
    - लावण्या

    ReplyDelete
  3. तिब्‍बतियों का आत्‍मबल और धैर्य निस्‍सन्‍देह अदभुत और प्रशंसनीय है । उन्‍हें तिब्‍बत मिलना ही चाहिए ।

    ReplyDelete
  4. आज या कल तिब्बतियों को निर्दयी चीनी तानाशाहों के ख़िलाफ़ निष्पाप युद्ध लड़ना ही पडेगा जिससे बामियान के बुद्ध के संहारक तालेबान समेत दुनिया भर के तानाशाहों को आज भी हथियार बेचने वाला चीन बहुत समय तक तिब्बत की बौद्ध संस्कृति का दमन न कर सके.

    बहुत सुंदर लेख ! एक ज्वलंत विषय पर आपने बहुत ही सटीकता से लिखा ! बहुत शुभकामनाएं !

    ReplyDelete
  5. आपका कथन बिल्कुल सटीक है ! आख़िर तिब्बती कब तक इंतजार करेंगे ? धन्यवाद !

    ReplyDelete
  6. सहज ही सहानुभूति है हम सब की तिब्बतियों के प्रति. उनको अधिकार मिले यही कामना है.

    ReplyDelete
  7. वाह बहुत सुन्दर।

    ReplyDelete
  8. हैरानी की बात है न की उन्होंने हिंसा का रास्ता नही अपनाया इतना सब कुछ होने के बाद भी.....क्या कुछ लोग अब भी उनकी ओर नही देखेगे ?

    ReplyDelete
  9. अप्रत्यक्ष रूप से सभी चाहते हैं कि तिब्बतियों को उनका हक मिले। पर चीन से कोई भी दुश्मनी मोल लेना नहीं चाहता। दलाई लामा के बाद यह संघर्ष जिंदा भी रह पायेगा, इसमें भी शक है।

    ReplyDelete
  10. अहिंसा एक नोबल तरीका है कार्य सिद्धि का। पर इसका प्रयोग अगर क्लीव या बर्बर करेगा तो फलदाई न होगा वह तरीका। इसके अलावा, यह तरीका है - अन्तिम सत्य नहीं।

    ReplyDelete
  11. अच्छा आलेख. विचारणीय.

    ReplyDelete
  12. आपके ज्ञान भण्डार का जवाव नही धनयबाद

    ReplyDelete
  13. आप जिस से लडते है आखिरकर वैसे ही हो जाते है इसलिये सुंदर के लिये लडो और आप सुंदर हो जायेंगे !!ईमानदारी के लिये लडिये और आप ईमानदार हो जायेंगे !!

    ReplyDelete
  14. anurag jee chahte to sab yahi hai ..par himmt kisme hai ki yah bat kah saken vishw ke samne.

    ReplyDelete
  15. जी हाँ - और - जब युद्ध किया जाए - तो नाम के लिए नहीं - अधर्म, दमन और क्रूरता की ताकतों को हराने के लिए |

    और युद्ध उनसे भी करना ही होगा - जो इन ताकतों का जाने अनजाने में साथ दे रहे हों - जैसे महाभारत के समय द्रोण और भीष्म जैसे महात्मा जन कर रहे थे |

    ReplyDelete

मॉडरेशन की छन्नी में केवल बुरा इरादा अटकेगा। बाकी सब जस का तस! अपवाद की स्थिति में प्रकाशन से पहले टिप्पणीकार से मंत्रणा करने का यथासम्भव प्रयास अवश्य किया जाएगा।