Wednesday, December 24, 2008

क्रिसमस की शुभकामनाएं [इस्पात नगरी २]

पिट्सबर्ग पर यह नई कड़ी मेरे वर्तमान निवास स्थल से आपका परिचय कराने का एक प्रयास है। संवेदनशील लोगों के लिए यहाँ रहने का अनुभव भारत के विभिन्न अंचलों में बिताये हुए क्षणों से एकदम अलग हो सकता है। कोशिश करूंगा कि समानताओं और विभिन्नताओं को उनके सही परिप्रेक्ष्य में ईमानदारी से प्रस्तुत कर सकूं। आपके प्रश्नों के उत्तर देते रहने का हर-सम्भव प्रयत्न करूंगा, यदि कहीं कुछ छूट जाए तो कृपया बेधड़क याद दिला दें, धन्यवाद! अब तक की कड़ियाँ यहाँ उपलब्ध हैं: इस्पात नगरी - खंड १
जब यू एस स्टील ने इस्पात का ढांचा खडा किया तो भला PPG (पिट्सबर्ग प्लास्टिक एंड ग्लास) कैसे पीछे रहती. उन्होंने इमारतों का एक पूरा खंड ही बना डाला शीशे और प्लास्टिक से. हर साल क्रिसमस के मौके पर इन भवनों के बीच में एक विशाल क्रिसमस ट्री के चारों ओर एक स्केटिंग रिंक बनाया जाता है. देखिये उसकी एक झलक.

कुछ समय पहले तक माइक्रोसॉफ्ट का स्थानीय कार्यालय भी इसी खंड में होता था. इसी खंड की एक इमारत के अन्दर भी एक बड़े पेड़ के चारों ओर विश्व के अनेक देशों की क्रिसमस परम्पराओं की झलकियाँ देखने को मिलती है. हर साल, नगर भर के स्कूली बच्चों के बीच जिंजरब्रेड हाउस बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन होता है. यह सारे जिंजरब्रेड हाउस दर्शन के लिए रखे जाते हैं और बाद में उनको विक्रय कर के प्राप्त धन जनसेवा और सत्कार्यों में प्रयुक्त होता है.

ऊपर का चित्र बच्चों द्वारा बनाए जिंजरब्रेड घरों का और नीचे के चित्र में यीशु के जन्म की झांकी.

जब मैं यह पोस्ट लिख रहा था तभी एक अमेरिकी सहकर्मी ने फ़ोन करके बताया कि वे और उनकी बेटी सैंटा क्लाज़ का पीछा कर रहे हैं और अभी-अभी उन्होंने सैंटा को भारत में घूमकर उपहार बांटते हुए देखा है. आप भी http://www.noradsanta.org/en/home.html पर जाकर देख सकते हैं कि इस समय संत निकोलस क्लाज़ जी दुनिया के किस कोने में उड़ रहे हैं और कब वे आपके घर के निकट आने वाले हैं।

[विशेष नोट: दिनेश राय द्विवेदी जी ने अपनी टिप्पणी में लिखा है कि सैंटा क्लाज़ का यह लिंक वाइरस बाँट रहा है। मुझे नहीं पता कि उनके इस कथन का आधार क्या है, मगर मैं इतना विश्वास से कह सकता हूँ कि इस वेबसाईट में सांझी दोनों ही कंपनियाँ अति-विश्वसनीय हैं और अगर यह लिंक वाइरस बांटने लगा तो जान लीजिये कि दुनिया की कोई भी साईट सुरक्षित नहीं है। पहली संस्था है गूगल और दूसरी है नोराड गूगल के बारे में तो आप सब जानते हैं, नोराड (North American Aerospace Defense Command) संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा का सांझा सैनिक कार्यक्रम है जो कि १९६८ में शुरू हुआ था। संता क्लाज़ का पीछा करने वाले इस लिंक के बारे में बीबीसी पर ख़बर यहाँ पढी जा सकती है: http://news.bbc.co.uk/1/hi/7792256.stm और अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया का लिंक यहाँ पर है: http://en.wikipedia.org/wiki/NORAD_Tracks_Santa , यहाँ मैं यह याद दिलाना भी ज़रूरी समझता हूँ कि कम्प्युटर और इन्टरनेट न सिर्फ़ मेरे अभ्यास का क्षेत्र हैं यह मेरा व्यवसाय भी है और उससे सम्बंधित विषयों में आप यहाँ भी और आगे भी मुझपर बेधड़क भरोसा कर सकते हैं।]
आप सभी को क्रिसमस की शुभकामनाएं!

11 comments:

  1. आपको भी बड़े दिन की शुभकामनायें। हमने भी आज बाहर घूमते हुये, गाड़ी में रेडियो में सुना कि सैंटा बग़दाद में थे उस वक़्त (EST 4:00 p.m.)| :-)

    ReplyDelete
  2. आपको भी बडा दिन मुबारक हो .

    ReplyDelete
  3. आप को भी क्रिसमस की शुभकामनाएं ! अच्छा लग रहा है पिट्सबर्ग को जानना ! चित्र बडे मनमोहक हैं !

    क्रिशमश की रामराम !

    ReplyDelete
  4. आप को भी क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं !

    ReplyDelete
  5. वाह क्रिसमस की सुंदर तस्वीरें देख कर दिल खुश हो गया, आप को भी क्रिसमस की शुभकामनाएं

    Regards

    ReplyDelete
  6. सांता अमरीका पहुँच गए हैं। पर यह लिंक वायरस बाँट रही है।
    क्रिसमस पर हार्दिक शुभ कामनाएँ।

    ReplyDelete
  7. क्रिसमस पर हार्दिक शुभ कामनाएँ बहुत अच्छी पिक्चर्स हैं और बढ़िया जानकारी

    ReplyDelete
  8. Beautiful pictures Boss. Also the narrative.. I generally never have the inclination of reading through .. ( my weakness, my loss )... just the music, and some poetry for me .. but this is a good one ...as was the previous post.

    ReplyDelete
  9. क्रिसमस पर हार्दिक शुभ कामनाएँ बहुत सुंदर जानकारी ओर सुंदर चित्र के लिये आभार, दिनेश जी कोन सा लिंक वायरस बाटं रहा है ? थोडा विस्तार से बताये.

    ReplyDelete
  10. बड़ा दिन शुभ हो जी।

    ReplyDelete
  11. पिट्सबर्ग के बारे में सुना था. आपके माध्यम से झलक भी मिल गई. शुक्रिया.

    ReplyDelete

मॉडरेशन की छन्नी में केवल बुरा इरादा अटकेगा। बाकी सब जस का तस! अपवाद की स्थिति में प्रकाशन से पहले टिप्पणीकार से मंत्रणा करने का यथासम्भव प्रयास अवश्य किया जाएगा।